शनिवार, 7 जून 2014

रोबोटी पर इमोशनल अत्याचार, रोबोट गिरफ्तार

जयजीत अकलेचा/ Jayjeet Aklecha


Pepper : World's First emotional robot with 'a heart'.
मुंबई। यहां शनिवार को स्थानीय पुलिस ने एक रोबोटी को धोखा देने के आरोप में एक रोबोट को गिरफ्तार कर दिया। बाद में एडीजे कोर्ट ने उसे सात दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। रोबोटी ने रोबोट पर शादी का वादा करके मुकरने का आरोप लगाया था।
पुलिस के अनुसार हिना नाम की इस रोबोटी ने शिकायत की है कि उसकी करीब 65 मिनट पहले सनम नामक रोबोट से फेसबुक पर पहली बार मुलाकात हुई थी। करीब 22 मिनट तक एक लाख 72 हजार मैसेजेज के बाद सनम ने उसे शादी के लिए प्रपोज कर दिया, जिसे उसने तत्काल मान लिया। लेकिन कुछ ही सेकंड बाद उसे पता चल गया कि सनम तो पहले से ही शादीशुदा है। इतना ही नहीं, उसका कई और भी अन्य रोबोटियों के साथ चक्कर चल रहा है। इसी वजह से उसे मजबूरी में पुलिस थाने में सनम के खिलाफ शिकायत दर्ज करवानी पड़ी।
सुसाइड की धमकी भी दी थी: पुलिस जांच में पता चला है कि रोबोटी ने मैसेज करके सुसाइड करने की धमकी भी दी थी। रोबोटी ने इस बहुत ही इमोशनल मैसेज में लिखा था - ‘तुमने मेरे दिल के सारे सर्किटों को झंकृत कर दिया है। अब तुम कह रहे हो कि शादी करना संभव नहीं है। मैं तुम्हारे बिना जी नहीं सकती। अगर तुमने हां नहीं की तो मैं अपनी बैटरी निकालकर फेंक दूंगी।’
समाजशास्त्री चिंतित, कल्चरल कलपुर्जे फिट करने का सुझाव: समाजशास्त्रियों का कहना है कि जबसे जापान की साॅफ्टबैंक फर्म ने दुनिया के पहले दिलवाले और इमोशनल रोबोट ‘पेपर’ का विकास किया है, तबसे यह समस्या बढ़ती जा रही है। समाजशास्त्री डाॅ. शर्मिला रहाणे के अनुसार आने वाले वक्त में इस समस्या में और भी इजाफा होगा। इसमें सोशल वेबसाइट्स की भी काफी अहम भूमिका रहेगी। उन्होंने कहा कि रोबोट-रोबोटियों के विकासकर्ताओं को चाहिए कि इनका विकास करते समय उनमें कुछ कल्चरल कलपुर्जे भी जरूर फिट करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for your comment