सोमवार, 9 जून 2014

एक गोली खाते ही गर्मी होगी छूमंतर

गोवार्टिस ने भारत के बाजारों में उतारी दवा, गरीबों के लिए सब्सिडी का प्रावधान करने की सलाह

 

जयजीत अकलेचा/ Jayjeet Aklecha

मुंबई। दुनिया की जानी-मानी कंपनी गोवार्टिस ने एक ऐसी दवाई का विकास किया है, जिसे खाते ही गर्मी का एहसास नहीं होगा। कंपनी ने यह दवा ग्लोबल वार्मिंग के लगातार बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर बनाई है। उसने इसका पेटेंट भी करवा लिया है। मानसून में विलंब को देखते हुए कंपनी ने तत्काल प्रभाव से इसे भारत के बाजारों में उतारने का फैसला किया है। हालांकि एसी और कूलर इंडस्ट्री ने इसका विरोध करते हुए इसे अनैतिक करार दिया है।
गोवार्टिस के वाइस प्रेसीडेंट जिम बराक ने बताया कि भारत में जिस तरह से लोग लगातार गर्मी से परेशान हो रहे हैं, उसी वजह से उनकी कंपनी को ऐसी दवा के विकास का विचार आया। इसे खाने से लोगों को न पंखे की जरूरत होगी, न कूलर की। उन्होंने कहा कि आज भारत में जैसे हालात हैं, उसके मद्देनजर उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में इस दवा को देश में विशाल बाजार मिल सकेगा। कंपनी ने दवा का विकास करने से पहले जो रिसर्च की, उसमें सामने आया कि आने वाले वक्त में जब भारत में पेड़-पौधे नहीं होंगे तो गर्मी से बचने के लिए लोगों को इस दवा की शरण में आना ही पड़ेगा। पानी नहीं होने से वे कूलर्स भी नहीं चला पाएंगे। जिम बराक ने भारत सरकार को सलाह दी है कि गरीबों के हितार्थ उसे इस दवा पर सब्सिडी का प्रावधान करना चाहिए।
छिड़ी नैतिक बहस: कंपनी द्वारा दवा जारी करने की घोषणा होते ही इसे लेकर देशभर में नैतिक बहस छिड़ गई है। एसी और कूलर इंडस्ट्री ने इसे जहां लोगों के स्वास्थ्य के लिए घातक बताया है, वहीं पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाले समूहों का मानना है कि हमारे देश में लोगों को पहले ही पेड़-पौधों की चिंता नहीं है। साथ ही पानी को बर्बाद करने का शौक है। इस दवा के उतारने से लोगों का पेड़-पौधों के प्रति थोड़ा-बहुत प्रेम भी जाता रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for your comment