बुधवार, 3 अप्रैल 2024

शुक्र है, खास लोगों को पता तो चला कि आम लोगों के साथ क्या-क्या होता है...!!

aam adami versus khas aadami, jayjeet aklecha, जयजीत अकलेचा, राजनीतिक व्यंग्य, political satire

By Jayjeet

यह मप्र के एक मंत्री पुत्र की तस्वीर है, जिस पर गुंडागर्दी करने का आरोप है। उधर, मंत्री पुत्र का आरोप है कि उसे पुलिस ने उसी तरह पीटा जैसे आम गुंडों को पीटते हैं। हालांकि इस पुलिसिया समाजवाद का खामियाजा चार पुलिसकर्मियों को भुगतना पड़ा और उन्हें सस्पेंड होना पड़ा।
खैर मंत्री पुत्र और पुलिस पर लगे आरोप-प्रत्यारोपों में मेरी कोई खास दिलचस्पी नहीं है। इस पूरे वाकये में मुझे सबसे दिलचस्प बात लगी मंत्री पुत्र का बयान - 'पुलिस ने मेरे साथ ऐसा किया तो आम लोगों के साथ क्या करती होगी?' यह अहंकार का नेक्स्ट लेवल है। केवल पिताश्री मंत्री हैं तो आप 'आम' से ऊपर हो गए...! इससे एक दिन पहले मंत्रीजी का अखबारों में छपा बयान भी पढ़ लेते हैं, जब वे अपने प्रिय बेटे को छुड़ाने के लिए थाने पहुंचे थे- 'मंत्री के बेटे के साथ पुलिस का यह व्यवहार है तो पुलिस आम जनता के साथ क्या करती होगी।'
शु्क्र है, इन खास लोगों को कुछ-कुछ तो पता चला कि आम लोगों के साथ क्या-क्या होता है!!! लेकिन अब भी पूरा पता नहीं चला है। नया अघोषित नियम तो यह कहता है कि अगर किसी आम आदमी के परिवार का कोई नालायक बेटा कोई गलती कर देता है तो प्रशासन उसके घर पर या घर के अवैध हिस्सों पर बुलडोजर चलाने में देर नहीं करता है। खबरों के मुताबिक इसी मंत्री पुत्र के आदरणीय पिताश्री ने भोपाल की एक पॉश कॉलोनी में आम लोगों के लिए बने एक बगीचे पर कब्जा कर रखा है। क्या सिस्टम कम से कम उस पर कब्जे पर ही बुलडोजर चलाने की हिम्मत करेगा? उम्मीद है, बिल्कुल नहीं!!
आम लोगों के वोटों से खास बने लोगों को आम लोग बस उस समय याद आते हैं, जब सिस्टम आमवाली पर ऊपर आता है। क्या हम आम लोगों को प्रार्थना करनी चाहिए कि बीच-बीच में, जस्ट फॉर ए चेंज, ऐसी आमवाली पर सिस्टम आता रहे, ताकि आम लोगों के साथ क्या-क्या होता है, इसका कुछ-कुछ इल्म कम से कम ऐसे खास लोगों को ऐसे ही होता रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for your comment